mosul_20161019_114710_19_10_2016

बगदाद। इराक के सबसे बड़े शहर मोसुल को आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट के चंगुल से छुड़ाने के लिए जारी लड़ाई में इराकी फौज आतंकियों पर भारी पड़ रही है। जानकारी के मुताबिक करीब 20 गांवों को आईएस के चंगुल से मुक् भी करवा लिया गया है। इस निर्णायक युद्ध में आतंकी अपनी जान बचाने के लिए नागरिकों को ढाल के रूप में इस्तेमाल कर रहे हैं।

माना जा रहा है कि आईएस के शीर्ष नेता और विस्फोटक सामग्री बनाने वाला मुख् एक्सपर्ट समेत हजारों आतंकी मोसुल में मौजूद हैं और इस शहर पर गठबंधन सेनाओं के कब्जे के लिए किए जाने वाले किसी भी जमीनी हमले के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं। मोसुल में अभी भी 15 लाख लोग रहते हैं।

अमेरिका को इस बात की भी आशंका है कि खुद को पिछड़ते देख इस्लामिक स्टेट रासायनिक हथियारों का भी इस्तेमाल कर सकता है। अमेरिका के मुताबिक आईएस के बाद इस तरह की तकनीकी सुविधा भी मौजूद है। हालांकि उसके पास इस तरह के खतरनाक हथियार सीमित मात्रा में ही मौजूद हैं। मोसुल पर हमले से पूर्व से ही अमेरिका इस पर नजर रखे हुए है।

इंटरनेशनल ऑर्गेनाइजेशन फॉर माइग्रेशन ने कहा है कि वह आतंकियों द्वारा केमिकल हमले की आशंका के मद्देनजर लोगों के लिए गैस मास् तैयार कर रहा है. उल्लेखनीय है कि इराकी कुर्दिश फौजों पर आतंकी पहले भी ऐसे हथियारों से हमले कर चुके हैं। मोसुल में छिड़ी लड़ाई से पहले ही काफी संख्या में स्थानीय लाेेगों ने यूएन के शिविरों में शरण ले ली है।

स्थानीय लोगों के मुताबिक अभी इराकी फौज शहर से 20-30 किमी दूर हैं और करीब 100 परिवारों ने हमले के लिहाज से सर्वाधिक खतरे वाले दक्षिण और पूर्वी हिस्से से हटकर शहर के मध् हिस्सों में जाना शुरू कर दिया है। आईएसआईएस के आतंकी लोगों को मोसुल से भागने से रोक रहे हैं और एक शख् ने तो बताया कि आतंकी उन इमारतों में रहने के लिए नागरिकों से कह रहे हैं जिनमें वे खुद अभी तक रह रहे थे।

वहां रहने वाले एक स्थानीय निवासी अबू माहिर ने बताया कि अब एकदम स्पष् है कि आईएसआईएस ने लोगों को मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है और उन इमारतों में लोगों को रहने की अनुमति दी जा रही है, जिन पर हवाई हमला हो सकता है।

मोसुल में पिछले 13 वर्ष में यह दूसरी सबसे ब़़डी सैन्य कार्रवाई है। शहर में आईएस के खिलाफ निर्णायक मानी जा रही इस कार्रवाई में इराक गठबंधन सेना के 94 हजार सैनिक 90 ल़़डाकू विमान शामिल हैं। ऐसा अनुमान है कि यह अभियान कई महीनों तक जारी रह सकता है। संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक अभियान के पांचवें या छठें दिन तक 10 लाख लोग शहर छोड़कर भाग सकते हैं। वर्तमान में 15 लाख लोग मोसुल में रह रहे हैं।

नागरिकों को मोसुल में ढाल बना सकता है IS: अमेरिका

| देश विदेश | 0 Comments
About The Author
-