narsingh_yadav_16_16_08_2016

भारतीय पहलवान नरसिंह यादव का ओलिंपिक में खेलने का सपना टूट सकता है, क्योंकि विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) ने राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) से मिली क्लीन चिट को खारिज कर दिया है। वाडा ने नरसिंह को क्लीन चिट दिए जाने के खिलाफ खेल पंचाट में अपील की है।

भारतीय दल के मिशन प्रमुख राकेश गुप्ता ने बताया, ‘खेल पंचाट में मामले की सुनवाई चल रही है और भारतीय ओलिंपिक संघ (आईओए) के महासचिव राजीव मेहता वाडा के अधिकारियों के साथ हैं।’ नरसिंह को 19 अगस्त को अपना मुकाबला खेलना है, लेकिन अब अगर खेल पंचाट वाडा की अपील को बरकरार रखता है तो उन्हें चार साल के प्रतिबंध का सामना करना पड़ सकता है।

नरसिंह को 25 जून को हुए परीक्षण में प्रतिबंधित एनाबोलिक स्टेरायड मेथेनडाइनोन के लिए पॉजीटिव पाया गया था। विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता नरसिंह ने दावा किया था कि वे विरोधी खेमे के षड्यंत्र का शिकार हुए हैं जिसे नाडा ने अपील के बाद स्वीकार कर लिया था। नरसिंह ने आरोप लगाया था कि विरोधियों द्वारा उनके खाने-पीने की चीजों में प्रतिबंधित पदार्थ मिलाया गया हो सकता है। भारतीय कुश्ती संघ (डब्ल्यूएफआई) ने भी इस विवाद में नरसिंह का पूरा समर्थन किया था।

दो बार के ओलिंपिक पदक विजेता सुशील कुमार पर तरजीह दिए जाने के बाद से ही नरसिंह को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। सबसे पहले सुशील 74 किग्रा वर्ग में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए ट्रायल्स की मांग को लेकर अदालत चले गए। अदालत और डब्ल्यूएफआई ने सुशील की मांग को खारिज कर दिया, जिसके बाद नरसिंह डोपिंग में फंस गए। नरसिंह नाडा और डब्ल्यूएफआई के समर्थन से रियो जाने में सफल रहे, लेकिन अगर वाडा की अपील को खेल पंचाट स्वीकार कर लेता है तो उनका करियर खत्म हो सकता है।

डब्ल्यूएफआई को नहीं मिली समय पर सूचना

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। नरसिंह मामले में वाडा ने नाडा की अनुशासनात्मक समिति के फैसले के खिलाफ वाडा द्वारा खेल पंचाट में जाने की जानकारी 13 अगस्त को रियो डी जेनेरियो में भारतीय दल प्रमुख राकेश गुप्ता को दी थी, लेकिन भारतीय कुश्ती संघ (डब्ल्यूएफआई) के अधिकारी का कहना है कि हमें समय पर जानकारी नहीं मिली।

डब्ल्यूएफआई के एक अधिकारी ने कहा कि 16 अगस्त को सुनवाई से एक दिन पहले ही हमें यह जानकारी मिली। रियो में मौजूद आईओए के एक अधिकारी ने कहा कि हमने समय पर कुश्ती संघ को सूचना दे दी थी और नरसिंह को मंगलवार को सुनवाई के दौरान एक वकील भी मुहैया करवा दिया था। अब 18 को सुनवाई है और उसमें नरसिंह के वकील वीडियो कांफ्रेंसिंग से अपनी बात रखेंगे।

नरसिंह फिर मुश्किल में, वाडा ने दी चुनौती

| उत्तर प्रदेश | 0 Comments
About The Author
-