New Guidelines of RBI, Banks will not accept if anything is written on the new currency notes

अगर आप नए नोट पर कुछ भी लिखते हैं तो उस नोट की कोई वैल्यू नहीं होगी। अर्थात नए लिखे हुए नोट बैंक नहीं लेगा। भारतीय रिवर्ज बैंक ने सभी बैंकों को सर्कुलर जारी किया है। इसमें लिखे हुए नए नोटों को न लेने के सख्त निर्देश दिए गए हैं। उल्लेखनीय है कि अब बैंकों में नोट गिनने की नई मशीनें आ रही हैं।

ये मशीनें उन नोटों को स्वीकार ही नहीं करेगी, जिन नोटों के ऊपर कुछ लिखा होगा। हालांकि, सूबे में अभी तक 2000 रुपये का नोट बाजार में आया है, लेकिन निर्देशों में 500 और 2000 रुपये के नए नोटों का जिक्र किया गया है। इसमें न लिखने की सख्त लोगों को भी हिदायत दी गई है।
लगभग सभी बैंकों के कर्मचारी लोगों को नए नोट देने से पहले जागरूक कर रहे हैं कि नए नोट पर कुछ भी न लिखें। लिखने से नोट बर्बाद भी हो सकता है, क्योंकि नए नोटों को गिनने वाली मशीनें इस स्वीकार नहीं करेंगी। एसबीआई मंडी के मुख्य प्रबंधक प्यार सिंह

ने कहा कि नए नोटों पर कुछ लिखा होगा तो उस नोट को नहीं लिया जाएगा। इस बारे में आरबीआई की ओर से सर्कुलर आया है। इसमें लिखे हुए नए नोटों को न लेने की हिदायत दी गई है। सभी एसबीआई और अन्य बैंकों के प्रबंधकों को इस बारे अवगत करवा दिया है।

नए नोटों को लेकर RBI की गाइडलाइंस

| उत्तर प्रदेश | 0 Comments
About The Author
-