महेंद्रसिंह धोनी ने बुधवार को भारत की वन-डे और टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने का फैसला कर सबको चौंकाया। धोनी ने 9 सालों तक टीम इंडिया की कमान संभाली और आंकड़ें इस बात के गवाह है कि वे सीमित ओवरों के क्रिकेट में दुनिया के सबसे सफल कप्तान हैं।

तीनों प्रमुख आईसीसी खिताब जीतने वाले एकमात्र कप्तान: धोनी दुनिया के एकमात्र ऐसे कप्तान हैं, जिनके नेतृत्व में टीम ने आईसीसी के तीनों प्रमुख खिताब जीते। उनके नेतृत्व में भारत ने 2007 टी20 विश्व कप, 2011 वन-डे विश्व कप और 2013 आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी खिताब हासिल किए।

टी20 मैचों में सबसे ज्यादा जीत: धोनी के नेतृत्व में टीम इंडिया ने सबसे ज्यादा 41 मैचों में जीत दर्ज की। इसके बाद कैरेबियाई कप्तान डैरेन सैमी का नंबर है जिनके नेतृत्व में वेस्टइंडीज ने 27 मैच जीते।

विकेटकीपर-कप्तान के रूप में सबसे ज्यादा मैच: धोनी ने विकेटकीपर कप्तान के रूप में सबसे ज्यादा 271 सीमित ओवर के मैच खेले। इस सूची में कुमार संगकारा (67 मैच) दूसरे क्रम पर हैं।

वन-डे में दूसरे सफल कप्तान: धोनी के नेतृत्व में टीम इंडिया ने 110 मैच जीते। वे सफल कप्तानों की सूची में रिकी पोंटिंग (165 वन-डे जीत) के बाद दूसरे स्थान पर हैं।

धोनी सीमित ओवरों का सफलतम कप्तान

| उत्तर प्रदेश | 0 Comments
About The Author
-