what_year_is_it_in_north_korea_26_08_2016

 

मल्टीमीडिया डेस्क। दुनियाभर में वर्ष 2016 चल रहा है, लेकिन क्या आप अंदाजा लगा सकते हैं कि उत्तर कोरिया के लोग किस साल में अटक गए हैं? यह वहां के सनकी तानाशाहों की व्यवस्था ही है कि उत्तर कोरिया में फिलहाल 105वां साल चल रहा है।

उत्तर कोरिया में फिलहाल किम जोंग-उन का राज है। इससे पहले उनके पिता किम जोंग-इल और उनसे पहले उनके पिता किम जोंग-सुंग के इशारों की मनमर्जी पर देश चला।

दरअसल, इस देश में जो कैंलेंडर अपनाया गया है, उसकी शुरुआत अपने शासक किम जोंग-सुंग के जन्म के साथ हुई थी। किम जोंग-सुंग का जन्म 15 अप्रैल 1912 को हुआ था। इस तरह उत्तर कोरिया में फिलहाल 105वां साल चल रहा है। यह जूशे कैलेंडर 1997 में अपनाया गया था। किम जोंग-उन के दादा का 8 जुलाई 1994 को निधन हो गया था।

किम जोंग-सुन को देश में भगवान का अवतार माना जाता है। उनके जन्मदिन और निधन वाले दिन सरकारी अवकाश रहता है। जगह-जगह लोग जुटते हैं और आंसू बहाते हैं।

स्कूल में सबसे ज्यादा पढ़ाई नेताओं की महानता पर

उत्तर कोरिया के बच्चों का स्कूलों में ज्यादातर वक्त यह पढ़ने में चला जाता है कि उनके शासक किम जोंग-उन कितने महान हैं। साथ ही तानाशाह परिवार के अन्य सदस्यों के बारे में भी बच्चों को खूब पढ़ाया जाता है।

कोरियन इंस्टिट्यूशन फॉर करिकुलम इवॉल्यूशन की रिपोर्ट के मुताबिक, एक स्कूली सत्र में उत्तर कोरिया के बच्चे अपने तानाशाहों के बारे में जानने पर 684 घंटे खर्च करते हैं।

उत्तर कोरिया की अजबगजब बातें

-1950 में कोरियाई देशों में युद्ध हुआ था। यूएसए टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, युद्ध के बाद नॉर्थ कोरिया में जन्में लोगों की लंबाई दक्षिण कोरियाई लोगों से 2 इंच कम है।

-उत्तर कोरिया का अपना टाइम जोन है। इसे प्योंगयोंग टाइम जोन कहा गया है। यहां घड़ी की सुइयां दक्षिण कोरिया और जापान से 30 मिनट पीछे है।

-कुछ साल पहले आदेश दिया गया था कि देश के सभी पुरुष अपने शासक किम जोंग-उन की हेयर स्टाइल अपनाएंगे। महिलाओं के बालों की लंबाई भी तय की गई है।

दुनिया 2016 में, कोरियाई अटके 105वें साल में

| देश विदेश | 0 Comments
About The Author
-