gopal_rai

गर्मी के चलते होने वाली परेशानियों के मद्देनजर दिल्ली में ऐप आधारित प्रीमियम बस सेवा का संचालन होगा। इसका एलान दिल्ली के परिवहन मंत्री गोपाल राय ने किया। ट्रैफिक जाम और लोगों को होने वाली दिक्कतों को देखते हुए एप बेस प्रीमियम बीएस सर्विस शुरू करने का फैसला लिया गया है।

इन बसों में सीसीटीवी, वाईफाई लगा होगा। इन बसों की बुकिंग ऐप से होगी। योजना सही समय पर लागू हुई तो जून के आखिरी सप्ताह में लोगों को सेवा मिलनी शुरू हो जाएगा। महिला सुरक्षा के लिए एप में ही पैनिक बटन लगाना होगा।

सीएनजी से चलने वाली ये वातानुकूलित (एसी) प्रीमियम बसें सीसीटीवी कैमरों से लैस होंगी तथा वाईफाई व जीपीएस से जुड़ी होंगी। जून से इन बसों के लिए पंजीकरण शुरू होगा व जुलाई से यह सुविधा आम लोगों के लिए शुरू कर दी जाएगी।

गोपाल राय ने कहा कि यह सुविधा उन लोगों के लिए है जो अपनी कार इसलिए नहीं छोड़ पाते क्योंकि उनके पास बेहतर विकल्प नहीं होता। ऐप आधारित प्रीमियम बसें पूर्व में दिल्ली में चल चुकीं ब्लू लाइन बसों की तरह प्रतिस्पर्धा करती हुई नहीं दौड़ेंगी।

इनके लिए टिकट ऑनलाइन बुक कराए जाएंगे। जितनी सीटें होंगी, उतनी ही बुकिंग होगी। इन बसों ने नियम का उल्लंघन किया तो 2500 रुपये का चालान भरना पड़ेगा। इनमें महिलाओं की सुरक्षा के मद्देनजर पैनिक बटन का विकल्प होगा। इससे मिले संकेत पर तुरंत कार्रवाई की जाएगी।

साथ ही दिल्ली पुलिस व 181 को भी सूचना भेज दी जाएगी। इन बसों में सर्विस ऑन डिमांड की सुविधा भी होगी। इसके अलावा यात्री को मुफ्त में समाचार पत्र, पीने का पानी व अन्य आवश्यक सुविधा दी जाएगी। परिवहन मंत्री ने बताया कि अक्सर सवारी नहीं मिलने पर बस वाले टिप को निरस्त कर देते हैं।

 

दिल्ली में चलेंगी एसी प्रीमियम बसें, ऐप से होगी सीट

| उत्तर प्रदेश | 0 Comments
About The Author
-