hackers 14 10 2016

सर्जिकल स्ट्राइक के बाद सीमा पार से हैकर साइबर अटैक कर रहे हैं। पाकिस्तान के हैकरों ने दिल्ली पुलिस कंट्रोल रूम में साइबर अटैक करने की कोशिश की है। कुछ दिनों में कई अटैक हुए, लेकिन हैकर दिल्ली पुलिस के फुलप्रूफ सिक्योरिटी सिस्टम को ध्वस्त नहीं कर सके। दिल्ली पुलिस पहले से ही साइबर अटैक को लेकर सचेत थी, इस वजह से लगातार सिस्टम को अपग्रेड करने की दिशा में काम किया जा रहा है।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि कुछ दिन से एक अज्ञात व्यक्ति दिल्ली पुलिस कंट्रोल रूम में साइबर अटैक के जरिए एक्सेस पाने की कोशिश कर रहा था, लेकिन हाईटेक सिक्योरिटी सिस्टम के कारण वह सफल नहीं हो सका। इसी तरह का साइबर अटैक गत 7 जनवरी को हुआ था। 7 जनवरी को देर रात साढ़े आठ बजे विदेशी साइबर हैकरों ने दिल्ली पुलिस के कंट्रोल रूम पर अटैक करने की कोशिश की थी।

कंट्रोल रूम से कोई एक्सेस न मिलने के कारण हैकर ने दिल्ली पुलिस की एमवी थेफ्ट एवं ई-एफआईआर वेबसाइट को संचालित करने वाली नोएडा स्थित पीसी सॉल्यूशन कंपनी का सहारा लिया। उसके सर्वर के जरिए दिल्ली पुलिस कंट्रोल रूम पर साइबर अटैक किया। दिल्ली पुलिस ने तत्काल अपना सिस्टम शटडाउन कर दिया और कुछ घंटे के भीतर ही वेबसाइट को दोबारा रीस्टोर कर लिया गया। मामला गंभीर होने के चलते विशेष जांच दल गठित किया गया। जांच में सामने आया कि पीसी सॉल्यूशन के सर्वर पर साइबर अटैक जर्मनी एवं रूस के सर्वर से किया गया था।

विशेष पुलिस आयुक्त ऑपरेशन संजय बेनीवाल ने बताया कि दिल्ली पुलिस का कंट्रोल रूम फुलप्रूफ है और इसे भेदना नामुमकिन है। कंट्रोल रूम पूरी तरह से इंटरनल नेटवर्क पर काम करता है, जोकि इसे हैक करने से बचाता है। कंट्रोल रूम हाई सिक्योरिटी फायर वॉल के जरिए ही इंटरनेट से जुड़ता है, जोकि बाहरी दुनिया से बिल्कुल अलग है और इसमें कोई प्रवेश नहीं कर सकता है।

दिल्ली पुलिस कंट्रोल रूम में सीमा पार से हो रहा साइबर अटैक

| उत्तर प्रदेश | 0 Comments
About The Author
-