indian-railways_1463352824

दूध पीते बच्चों की यात्रा को भी रेलवे अरामदायक बनाने जा रहा है। उन्हें गर्म दूध, गर्म पानी की सुविधा मुहैया कराई जाएगी। इतना ही नहीं बेबी फूड भी ट्रेंनों मिलेगा। रेल बजट में घोषित जननी सेवा रेलवे मंत्रालय शुरू करने जा रहा है। इस योजना का फायदा यह होगा कि बच्चों के माता-पिता को उनके खाने के लिए किसी स्टेशन के आने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

बच्चों को देर से पका हुआ खाना खिलाने की मजबूरी भी नहीं होगी। इस योजना के शुरू होते ही ट्रेनों में बेबी फूड कैटरिंग से मिलेगा। बुधवार से रेलवे यात्रियों को एक और सुविधा देने जा रहा है। शताब्दी व राजधानी ट्रेनों का खाना खाना अब यात्रियों की मजबूरी नहीं होगी।

अगर कोई यात्री इन ट्रेनों का खाना नहीं खाना चाहता है तो उन्हें यह सुविधा होगी कि यात्रा टिकट लेने के दौरान ही मना कर दे। इस तरह से उन्हें खाने के लिए लिया जाने वाला शुल्क नहीं देना होगा। पहले होता यह था कि राजधानी व शताब्दी ट्रेनों में यात्रा करने के लिए मजबूरन खाने का पैसा टिकट के दौरान ही देना होता था।

अब ऐसी मजबूरी नहीं होगी।  बुधवार को ही रेल मंत्री सुरेश प्रभु मुंबई स्थित गोरेगांव व कांदीबाली स्टेशन पर नई सुविधाओं का रिमोट से उद्घाटन करेंगे। कांदीबाली में दो स्वचालित सीढ़ियों की सौगात मिलेगा तो गोरेगांव स्टेशन पर बुकिंग कार्यालय व एक स्वचालित सीढ़ी कह सौगात मिलेगी।  अहमदाबाद-मेहसाना के बीच इलेक्ट्रिफिकेशन के काम की शुरुआत भी की जाएगी।

ट्रेनों में बच्चों के लिए गर्म दूध और पानी की व्यवस्था होगी

| उत्तर प्रदेश | 0 Comments
About The Author
-