लॉस एंजेलिस। गोल्डन ग्लोब का मंच सजा तो था हॉलीवुड की हस्तियों के सम्मान के लिए, लेकिन जैसे ही अदाकारा मेरिल स्ट्रीप ने अपना अवार्ड लेने के बाद माइक थामा, सीन पूरी तरह बदल गया। सेसिल बी डीमिले अवार्ड स्वीकार करते हुए मेरिल ने अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को खूब खरी-खोटी सुनाई। इस पर हॉलीवुड से जबरदस्त प्रतिक्रियाएं मिल रही हैं।

मेरिल ने कहा, इस साल जो प्रस्तुति सबसे अलग रही, वह किसी अभिनेता की नहीं, बल्कि ट्रंप की थी। यह प्रस्तुति ट्रंप ने एक विकलांग पत्रकार का सार्वजनिक तौर पर मजाक उड़ाते हुए दी थी।

बकौल मेरिल, अपमान दरअसल अपमान को ही आमंत्रित करता है, हिंसा दरअसल हिंसा को भडकाती है। जब ताकतवर लोग दूसरों को प्रताड़ित करने के लिए अपने पद का दुरुपयोग करते हैं तो यह हम सबकी हार होती है।

– मेरिल ने कहा, इस साल की शुरुआत से कुछ पहले ही मैं अपनी आवाज और दिमाग खो बैठी हूं, इसलिए यहां लिखित भाषण पढ़ना चाहूंगी।

– ट्रंप की उस हरकत में कुछ भी अच्छा नहीं था लेकिन उनकी यह हरकत अपना काम कर गई। इसने अपने दर्शकों को हंसा दिया, उनके दांत दिखाई देने लगे थे।

– यह एक ऐसा क्षण था, जब हमारे देश के सबसे सम्मानित पद पर बैठने की बात करने वाला एक व्यक्ति एक विकलांग पत्रकार की नकल उतार रहा था।

– एक ऐसे व्यक्ति की नकल, जो वापस लड़ सकने की ताकत और क्षमता के मामले में उनसे कहीं पीछे था। प्रेस को ट्रंप के सामने डटकर खड़े होना चाहिए।

– मेरिल के यह भी कहा, हॉलीवुड बाहरी लोगों से बना है। हम सब कौन हैं और हॉलीवुड क्या है? यह एक ऐसी जगह है, जहां अन्य जगहों से लोग आए हैं।

– मैं खुद न्यू जर्सी में पली-बढ़ी हूं जबकि सारा पॉलसन, सारा जेसिका पार्कर, एमी एडम्स, नताली पोर्टमैन, रूथ नेगा, वायोला डेविस, देव पटेल और रेयान रेनॉल्ड्स सभी अलग-अलग स्थानों पर जन्मे हैं।

– इन सबके जन्म प्रमाण पत्र कहां हैं? हॉलीवुड बाहरी और विदेशी लोगों से भरा पड़ा है और यदि आप हम सबको बाहर निकाल देते हैं तो आपके पास फुटबॉल और मिक्स्ड मार्शल आर्ट के अलावा कुछ भी देखने को नहीं मिलेगा और ये दोनों ही कला नहीं हैं।

ट्रंप को गोल्डन ग्लोब के मंच से अदाकारा ने सुनाई खरी-खोटी

| देश विदेश | 0 Comments
About The Author
-