वाशिंगटन। अरबपति कारोबारी डोनाल्ड ट्रंप शुक्रवार को अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेंगे। ट्रंप निवर्तमान राष्ट्रपति बराक ओबामा की जगह लेंगे। ट्रंप ने फेसबुक पर बताया कि उन्होंने अपना भाषण खुद लिखा है।

शपथ लेने केसाथ ट्रंप अमेरिकी इतिहास के सबसे बुजुर्ग राष्ट्रपति बन जाएंगे। 70 वर्षीय ट्रंप के बीमा से जुड़े डाटा को देखा जाए तो वह अभी 15 साल और जीवित रहेंगे। हालांकि अमेरिकी मीडिया में यह बहस का विषय बन गया है कि क्या ट्रंप 70 साल की उम्र में इतना तनाव झेल पाएंगे।

उनकी प्रवक्ता ने भी बयान में कहा कि निर्वाचित राष्ट्रपति बेहद स्वस्थ हैं। वॉशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, ट्रंप ने करीब 16 महीनों के चुनाव प्रचार के जरिए अपनी सेहत को साबित किया है। उन्होंने एक रईस अमेरिकी की तरह ही अपनी सेहत पर अच्छी-खासी रकम खर्च की है।

1992 में आई एक किताब के लेखक रॉबर्ट गिल्बर्ट ने 32 आधुनिक नेताओं पर शोध किया था। उन्होंने पाया कि 20वीं सदी में जहां अमेरिकियों की जीवन प्रत्याशा बढ़ी, वहीं, 31 में से 21 राष्ट्रपतियों की समय से पहले ही मौत हो गई।

इनॉग्रेशन डे और आगामी हफ्ते के दौरान करीब 1360 करोड़ रुपए खर्च होने की संभावना है। वर्ष 2009 में ओबामा के शपथ समारोह पर 360.4 करोड़ रुपए खर्च हुए थे। इस हिसाब से ट्रंप की शपथ पर 999.6 करोड़ अधिक खर्च होने का अनुमान है।

अनुमान है कि शपथ समारोह में नौ लाख से अधिक लोग मौजूद रहेंगे। यह संख्या ओबामा के शपथ समारोह में मौजूद भीड़ की आधी है।

शपथ ग्रहण समारोह का सबसे महंगा टिकट 6.8 करोड़ रुपए का है। इसे लेने वाले को ऐसे कैंडल लाइट डिनर का मौका मिलेगा जहां राष्ट्रपति ट्रंप, उनकी पत्नी और उप-राष्ट्रपति भी मौजूद रहेंगे।

भारतीय मूल के मशहूर अमेरिकी डीजे एवं ड्रमर रवि जखोटिया ट्रंप के शपथ ग्रहण समारोह पर नेशनल मॉल में हजारों लोगों के सामने प्रस्तुति देंगे। डीजे रवि ने 2009 के ऑस्कर में भी प्रस्तुति दी थी। बॉलीवुड डांसरों के 30 लोगों का दल भी समारोह का हिस्सा बनेगा। यह आयोजन वेस्ट लॉन में होगा। इन्हें नालासोपारा के युवा कोरियोग्राफर सुरेश मुकुंद ने प्रशिक्षण दिया है। पूर्व मिस इंडिया मनस्वी ममगई इस समूह का नेतृत्व करेंगी।

राष्ट्रपति पद की प्रबल दावेदार रहीं हिलेरी क्लिंटन, पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन। पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज एचडब्ल्यू बुश व उनकी पत्नी बारबरा खराब स्वास्थ्य के चलते समारोह में शामिल नहीं होंगे। इसके लिए बुश ने ट्रंप को एक पत्र भी लिखा है।

ट्रंप आज लेंगे 45वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ

| देश विदेश | 0 Comments
About The Author
-