कैलिफोर्निया। कैलिफोर्निया के यूबा शहर में बने देश के सबसे ऊंचे बांध के क्षतिग्रस्त होने के बाद इस पर खतरा मंडराने लगा है। इसे देखते हुए प्रशासन ने यहां से लोगों के शहर खाली करने के लिए कहा है। यहां पर करीब 13 फीसद लोग पंजाबी विशेषकर सिख समुदाय से ताल्लुक रखते हैं। इस शहर की कुल आबादी 130,00 है।

खबरों के अनुसार रविवार रात डैम के स्पीलवे से पानी को निकाला जा रहा है लेकिन यह काफी नहीं है और डैम के गिरने के चलते शहर में भारी बाढ़ आ सकती है। अधिकारियों ने ओरोविले के 16 हजार लोगों को चिको की तरफ जाने के लिए कहा है।

बता दें कि पिछले दिनों इसका कुछ हिस्‍सा टूट गया था जिसके बाद से खतरा लगातार बना हुआ है। प्रशासन की तरफ से इसको सही कराने की कोशिश की जा रही है। यही वजह है कि यहां के लोगों को किसी सुरक्षित स्‍थाान पर भेजा जा रहा है।यह शहर केैलीफॉर्निया के अंतर्गत आता है।

यहां की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यहां पर भारत से बाहर अमेरिका में सबसे अधिक सिख समुदाय के लोग रहते हैं। इसके अलावा यहां पर हर वर्ष होने वाली सिख परेड़ में कई देशों से आए सिख हिस्‍सा लेते हैं। इस शहर का महत्‍व इसलिए भी बेहद खास है क्‍योंकि यह जगह सिलीकॉन वैली और सैन फ्रांसिस्‍को बे-एरिया से काफी समीप है। यही वजह है कि इसको बिजनेस हब के तौर पर गिना जाता है। यहां की कुल आबादी करीब 65 हजार से अधिक है।

टूटने की कगार पर अमेरिका का सबसे ऊंचा बांध

| देश विदेश | 0 Comments
About The Author
-