Fukushima residents urged to flee tsunami after earth quake in Japan

जापान में मंगलवार को भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर 6.9 की तीव्रता वाले भूकंप का केंद्र फुकुशिमा से 70 किलोमीटर दूर जमीन से 11 किलोमीटर नीचे स्थित था। इसके बाज जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी ने उत्तरी प्रशांत तट सुनामी एलर्ट की एडवाइजरी जारी की है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जापान से स्थानीय समय सुबह के 5 बजकर 59 मिनट पर भूकंप के झटके के बाद सूनामी की एक मीटर लहरें जापान के तट से टकराईं। भूकंप का केंद्र फुकुशिमा तट पर जमीन के करीब 10 किमी नीचे था।  साल 2011 में आई सूनामी के कारण ये परमाणु संयंत्र पूरी तरह से तबाह हो गया था। हालांकि, फिलहाल इस तरह का कोई नुकसान होने की खबर नहीं है, लेकिन सूनामी से जुड़ी चेतावनी जारी है।

तोक्यो की विद्युत पॉवर कंपनी फुकुशिमा स्थित अपने परमाणु प्लांट्स की जांच कर रही है। टीवी रिपोर्ट के मुताबिक, 10 फीट ऊंची सूनामी की लहरों को उठने की चेतावनी जारी की गई है। भूकंप के बाद जापान में कैबिनेट के मुख्य सचिव योशिहिदे सुगा ने कहा था कि फुकुशिमा परमाणु संयंत्र के तीसरे रिएक्टर के कुलिंग सिस्टम ने काम करना बंद कर दिया है। हालांकि अभी तक तापमान बढ़ने के संकेत नहीं हैं, ना ही दूसरे परमाणु संयंत्र में कोई अनियमितता दिखी है।

उन्होंने कहा कि सरकार ने स्थिति का जायजा लेने के लिए टास्क फोर्स का गठन किया है। फिलहाल भूकंप से किसी नुकसान या जान-माल की क्षति की ख़बर नहीं है लेकिन भूकंप इतना शक्तिशाली था कि टोक्यो तक इसके झटके महसूस किए गए।

जापान में भूकंप के तेज झटके, फुकुशिमा से टकराईं सूनामी की लहरें

| देश विदेश | 0 Comments
About The Author
-