CRPF to procure full-body protectors for troops

जवानों को पत्थरों के हमले से सुरक्षित रखने के लिए केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने लगभग 2,000 आधुनिक ‘फुल बॉडी प्रोटेक्टर’ खरीदने का नया टेंडर जारी किया है। पिछले दिनों कश्मीर घाटी में हिंसक विरोध प्रदर्शन के दौरान पत्थरबाजी के कारण कई सारे जवान बुरी तरह घायल हो गए थे।
अधिकारियों ने बताया कि नई पोशाक जवानों को ईंट-पत्थर, चाकू और एसिड हमलों से सुरक्षित रखेगी। साथ ही हिंसक तत्वों की आगजनी का भी इस पर असर नहीं होगा। हाल के दिनों में कश्मीर और अन्य स्थानों पर अर्द्धसैनिक बलों को आग्नेयास्त्रों के हमलों का भी सामना करना पड़ा था।

उन्होंने बताया कि देश के सबसे बड़े अर्द्धसैनिक बल सीआरपीएफ के जवानों को देश में कहीं भी दंगे जैसी स्थितियों और विरोध प्रदर्शनों से निपटना पड़ता है और कश्मीर की घटनाओं को देखते हुए उनके लिए समूचे शरीर की सुरक्षा करना उनके लिए जरूरी हो गया है।

एक अधिकारी ने बताया, ‘कश्मीर में आतंकी बुरहान वानी के मारे जाने के बाद भड़की हिंसा में 2,000 से ज्यादा जवान जख्मी हुए थे। इस लिहाज से जल्द ही खरीदी जाने वाली संपूर्ण सुरक्षा पोशाक उनके लिए कारगर हो सकती है। इस पोशाक में चेस्ट गार्ड, एल्बो पैड, शिन गार्ड और थाई गार्ड एक साथ जुड़े होंगे और इस पोशाक का कुल वजन लगभग 6 किलोग्राम होगा। पहली खेप की खरीदारी की सफलता के बाद इसी तरह की और पोशाकें खरीदने के ऑर्डर दिए जाएंगे।’

जवानों को पत्थरों से बचाएगा संपूर्ण सुरक्षा कवच

| उत्तर प्रदेश | 0 Comments
About The Author
-