नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने बुधवार को उत्‍तर प्रदेश समेत देश के पांच राज्‍यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त नसीम जैदी ने दोपहर 12 बजे एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस करते हुए चुनाव की तारीखों की घोषणा की। चुनाव की तारीखों की घोषणा के साथ ही इन पांचों राज्‍यों में चुनाव आचार संहिता लागू हो चुकी है।

जैदी ने कहा कि इन पांच राज्‍यों में 690 सीटों के लिए कुल 16 करोड़ मतदाता अपने अधिकार का उपयोग करते हुए मतदान करेंगे। इस बार चुनाव में सभी मतदाताओं के परिवारों को वोटिंग गाइड दी जाएगी। पांचों राज्‍यों में कुल 1,86,000 पोलिंग स्‍टेशन होंगे।

मतदान के दौरान इसकी गोपनियता बनाए रखने के लिए जहां मशीन लगी होगी उस कैबिन की उंचाई बढ़ाकर 30 इंच कर दी गई है। मतदाताओं को जानकारी देने के लिए हर बूथ पर पोस्‍टर लगे होंगे। 10 प्रतिशत मतदाताओं को वोटर आईडी जारी हो चुके हैं और हर बूथ पर इलेक्‍ट्रॉनिक वोटिंग मशीन होगी जिनमें नोटा का बटन भी दिया जाएगा। इस साल आयोग ने दिव्‍यांग फ्रेंडली चुनाव को लेकर कदम उठाया है। कुछ पोलिंग बूथ मॉडल बनाए जाएंगे।

एक ऐतिहासिक कदम उठाते हुए आयोग ने सेना, पैरामिलिट्री फोर्सेस और चुनाव ड्यूटी पर लगे लोगों के पोस्‍टल वोट्स को इलेक्‍ट्रॉनिक तरीके से भेजा जाएगा। वहीं गोवा में विशेष से मतदान के बाद मशीन से मतदातओं को पर्ची मिलेगी।

उम्‍मीदवारों के लिए भी नियमों में बदलाव किया गया है और अब हर उम्‍मीदवार को नॉमिनेशन पेपर पर फोटो लगाना होगी साथ ही अपने भारतीय होने का प्रमाण पत्र भी देना होगा। इसके अलावा उन्‍हें इस बात का सर्टिफिकेट भी देना होगा कि उन पर बिजली, पानी या अन्‍य कोई बकाया नहीं है। यूपी, उत्‍तराखंड और पंजाब में 28 लाख खर्च कर पाएंगे वहीं अन्‍य दो गोवा और मणिपुर में खर्च की सीमा 20 लाख होगी। 10 बजे से सुबह 6 बजे तक लाउडस्‍पीकर के उपयोग पर रोक रहेगी।

चुनाव आयोग ने यूपी समेत पांच राज्यों में चुनाव की तारीखों का किया ऐलान

| उत्तर प्रदेश | 0 Comments
About The Author
-