Related image

पाकिस्तान और भारत की सीमा पर मौजूद तनाव अब समुद्री सीमा में भी बढ़ सकता है।  सूत्र दावा करते हैं कि आने वाले वक्त में परमाणुशक्ति से लैस चाइनीज पनडुब्बी को पाक नौसेना का हिस्सा बना सकता है। एनडीटीवी की खबर के मुताबिक पिछले साल मई महीने में कराची के बंदरगाह पर परमाणुशक्ति वाली एक चीनी पनडुब्बी देखी गई थी। अब इसके आगे इस पनडुब्बी के परिचालन से संबंधित जानकारियों को पाकिस्तानी नौसैनिकों से साझा किया जाएगा।

खबर में कहा गया है कि भारतीय नौसेना को लगता है कि पाकिस्तान, चीन की इस पनडुब्बी को लीज पर लेकर अपना बना लेगा। आपको बता दें कि कुछ दिनों पहले ही एनडीटीवी ने गूगल अर्थ की एक तस्वीर पोस्ट की थी। जिसमें कराची बंदरगाह पर चीन की टाइप 091 हॉन क्लास लड़ाकू पनडुब्बी मौजूद थी।

परंपरागत पनडुब्बियों से अलग परमाणु चलित पनडुब्बियों की खासियत ये होती है कि इनका इस्तेमाल बिना बार-बार ईंधन डाले लंबे समय तक समुद्री सीमा में किया जा सकता है। इनकी इसी खासियत की बदलौत इन्हें गुप्त रूप से समुद्री सीमा के भीतर लंबे समय तक रखा जा सकता है। जहां से इनका सुराग लगा पाना आसान नहीं होता। आपको बता दें कि पाकिस्तान लगातार भारतीय सीमा में आतंकी साजिशों की कोशिश कर रहा है।

चीन की मदद से मुश्किल खड़ी कर सकता है पाक

| देश विदेश | 0 Comments
About The Author
-