gangajal_online_

अब आप जल्द ही घर बैठे गंगा जल मंगवा सकेंगे। केंद्र सरकार ने एक योजना शुरू की है, जिसके तहत पवित्र गंगा जल की ऑनलाइन बुकिंग करवाई जा सकेगी। घर-घर तक गंगा जल पहुंचाने की जिम्मेदारी डाक विभाग की होगी।

दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सोमवार को इसकी जानकारी दी। हालांकि अभी यह तय होना बाकी है कि कितनी मात्रा में गंगा जल की पेकिंग उपलब्ध रहेगी और इसके लिए कितनी राशि वसूली जाएगी।

प्रसाद ने बताया, ईकॉमर्स वेबसाइट के जरिए गंगाजल की बुकिंग की जा सकेगी। यह जल ऋषिकेश और हरिद्वार से पैक कर घरों तक पहुंचाया जाएगा। मालूम हो, हर साल बड़ी संख्या में लोग गंगा में डूबकी लगाने आते हैं। साथ ही इस जल को अपने घर भी ले जाते है।

 

कभी खराब नहीं होता गंगाजल

गंगाजल कभी खराब नहीं होता है। इसका वैज्ञानिक कारण यह है कि गंगा जल में बैट्रिया फोस नामक एक बैक्टीरिया पाया गया है, जो पानी के अंदर रासायनिक क्रियाओं से उत्पन्न होने वाले अवांछनीय पदार्थों को खाता रहता है। इससे जल की शुद्धता बनी रहती है। दूसरा गंगा के पानी में गंधक की प्रचुर मात्रा मौजूद रहती है, इसलिए भी यह खराब नहीं होता। गंगा को साफ रखने वाला यह तत्व गंगा की तलहटी में ही सब जगह मौजूद है।

– See more at: http://naidunia.jagran.com/national-soon-gangajal-will-be-available-online-748929#sthash.B92DVLPX.dpuf

घर बैठे मिलेगा गंगाजल, अब कीजिए ऑनलाइन बुकिंग

| उत्तर प्रदेश | 0 Comments
About The Author
-