rajan_

ब्‍याज दरों में कटौती करने के बाद रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर रघुराम राजन ने अब रियल स्‍टेट कंपनियों से कहा है कि वो प्रॉपर्टी की कीमतें कम करें ताकी ज्‍यादा लोग घर खरीद सकें। राजन का यह बयान देश में घरों की कम मांग के चलते बिल्‍डरों को हो रहे नुकसान की पृष्‍टभूमि में आया है।

सोमवार को वाय बी चव्‍हाण मेमोरियल लेक्‍चर के दौरान उन्‍होंने कहा कि मुझे उम्‍मीद है कि ब्‍याज दरें और कम होगी और इससे ज्‍यादा क्रेडिट और खरीदी होगी। साथ ही मुझे इस बात की भी उम्‍मीद है कि कीमतों में सामंजस्‍य लोगों को खरीदी के लिए प्रेरित करेगा।

मालूम हो कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने जनवरी से लेकर अब तक ब्‍याज दरों में 1.5 प्रतिशत की कमी की है। राजन के अनुसार, ‘मुझे महसूस होता है कि हर चीज में कुछ तो होने की जरूरत है। मुझे लगता है खरीददार के मामले में मुद्दा है कि वो किस तरह रियल स्‍टेट और उसकी कीमतों को देखते हैं। कुछ ना कुछ सामंजस्‍य तो होना ही चाहिए ताकि ज्‍यादा लोग जाएं और खरीदी करें।’

राजन ने इस बात पर भी जोर दिया कि जमीन अधिग्रहण से लेकर घर बेचने तक में पारदर्शिता होनी चाहिए। उन्‍होंने कहा कि निर्माण चाहे वो मकान का हो या सड़कों का हमारे जैसे विकासशील देशों के लिए काफी महत्‍वपूर्ण है।

कीमतें कम करो ताकि ज्‍यादा लोग खरीदें घर – राजन

| उत्तर प्रदेश | 0 Comments
About The Author
-