trump-modi-putin

टाइम मैगजीन के रीडर्स ने ‘पर्सन ऑफ द ईयर- 2016’ के लिए किए जा रहे ऑनलाइन सर्वे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सबसे ज्यादा पसंद किया है।

इस चुनाव में अमेरिका के प्रेसीडेंट इलेक्‍ट डोनाल्ड ट्रंप, वर्तमान अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन का नाम भी शामिल है। लेकिन मोदी का नाम इन सबसे ऊपर पहुंच गया है।

यह लगातार चौथा साल है, जब टाइम मैगजीन के ‘पर्सन ऑफ द ईयर’ दावेदारों की सूची में नरेंद्र मोदी को शुमार किया गया है।

उल्लेखनीय है कि अमेरिकी मैगजीन हर साल ‘अच्छे या खराब कारणों से सुर्खियों में रहने वाले’ व्यक्ति की तस्‍वीर अपने पहले पन्‍ने पर प्रकाशित करती है। टाइम मैगजीन के एडिटर्स हर साल दुनिया के नेताओं, राष्ट्राध्यक्षों, प्रदर्शनकारियों, अंतरिक्ष यात्रियों, पॉप संगीत के दिग्गजों के अलावा अच्‍छे या बुरे कारणों से चर्चा में रहे शख्‍स के नामों के लिए ऑनलाइन वोटिंग करवाते हैं।

टाइम ने बताया कि पाठकों के शुरुआती वोट के आधार पर सर्वाधिक 21 प्रतिशत लोगों ने मोदी के पक्ष में मत दिया जबकि विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे ऑनलाइन चुनाव में अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से आगे रहे। टाइम मैगजीन के करीब 10 प्रतिशत पाठकों ने असांजे के पक्ष में मत दिया।

रीडर्स के ऑनलाइन मतदान में मोदी को 21 प्रतिशत मत मिले, जो पुतिन से छह प्रतिशत, ओबामा से सात प्रतिशत और ट्रंप से छह प्रतिशत अधिक है। अभी यह देखा जाना बाकी है कि चार दिसंबर तक चलने वाले इस ऑनलाइन मतदान में क्या मोदी अपनी बढ़त बरकरार रखेंगे।

टाइम मैगजीन ने 2016 के उन क्षणों का भी विश्लेषण किया है जब दावेदार सबसे ज्यादा चर्चा में रहे। मोदी ने 16 अक्तूबर को गोवा में हुए ब्रिक्स देशों के सम्मेलन के दौरान पाकिस्तान को आतंकवाद का ‘निर्यातक’ देश कहा था। इस दौरान मोदी सबसे ज्यादा चर्चा में रहे।

ऑनलाइन सर्वे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सबसे ज्यादा पसंद किया गया

| उत्तर प्रदेश | 0 Comments
About The Author
-