fitness_1466144955

यूं तो चुंबन एक बेहद ही आनन्ददायक प्रक्रिया है लेकिन ये आपको बीमारियों का घर भी बना सकता है।

शोध बताते हैं कि एक चुंबन करते वक्त एक मुंह से दूसरे मुंह तक  80 मिलियन बैक्टीरिया ट्रांसफर होते हैं और वो किस तरह से आप पर हमला करने वाले हैं आप नहीं जानते हैं। ऐसे ही कुछ बैक्टीरिया हैं जो किस करने से ट्रांसफर हो जाते हैं।

अगर 10 सेंकड से ज्यादा किस किया तो पांच तरह की बीमारियां आप पर हमला कर सकती हैं।

सांसों से जुड़ी बीमारियां जैसे कोल्ड, फ्लू, मीजल्स भी चुंबन करने से फैल सकते हैं। ये बीमारियां किसी व्यक्ति से 3 स 6 फीट की दूरी पर खड़े होने से भी हो जाती हैं। ऐसे में चुंबन क्या असर करेगा, आप खुद ही सोच लीजिए। तो आगे से जब किसी को कोल्ड और फ्लू हो तो उसे चुंबन करने से पहले दो बार सोचिएगा।

मोनोन्यूक्लोसिस जिसे किसिंग डिजीज भी कहते हैं, किस करने से फैलती है। ये 15 से 30 साल के लोगों में सबसे ज्यादा देखी गई है। इसमें थकावट और फ्लू जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। इसका कोई अलग से इलाज नहीं है। इसे दूर करने के लिए साधारण दवाएं लेते हुए आराम करें और खूब सारा पानी पिएं।

किस करने से मुंह में छाले होने का खतरा भी होता है। स्मूच करने से कई बार वाइरस ट्रांसफर होते हैं जिससे मुंह या होठों पर छाले या दाने हो जाते हैं।

साइटोमेगालोवाइरस भी ऐसी बीमारी है जो किस करने भर से फैलती है। इसके सामान्य कारण हैं बुखार, कमजोरी और मांसपेशियों में दर्द रहना।

स्ट्रैपटोकोकस यूं तो संक्रमित व्यक्ति का झूठा खाने से या पीने से भी फैलता है। इसमें गला खराब रहने की शिकायत रहती है।

एक छोटा सा चुंबन भी कर सकता है होश फाख्ता

| उत्तर प्रदेश | 0 Comments
About The Author
-