index

नई दिल्‍ली। देशभर में नगदी की क‍िल्‍लत और एटीएम मशीनों के ठीक से काम ना करने के चलते केंद्र सरकार ने रविवार रात घोषणा की है कि अब लोग बैंकों और एटीएम से ज्‍यादा पैसे निकाल पाएंगे। सरकार ने एक बैंक खाते से एक दिन में अधिकतम 10,000 रुपये निकासी की सीमा खत्म कर दी है। पुराने नोट बदलने की सीमा भी 4,000 रुपये से बढ़ाकर 4,500 रुपये कर दी है।

वहीं एटीएम से भी लोग एक दिन में अधिकतम 2,000 रुपये की जगह 2500 रुपये निकाल सकेंगे। सरकार से मिली राहत के बीच सोमवार को देशभर में गुरु पर्व की छुट्टी होने के चलते कई राज्‍यों में बैंक बंद रहे। हालांकि लोग एटीएम से अब भी पैसा निकाल सकते हैं लेकिन कई जगह एटीएम्‍स पर भी बोर्ड टंगे नजर आए कि कैश नहीं है और जहां कैश है वहां लंबी लाइने लगी हैं।

वहीं दूसरी तरफ कैश ना मिलने के चलते लोगों का गुस्‍सा भड़कने लगा है। रविवार को जहां बैंकों में नगदी खत्‍म होने के बाद अलीगढ़ और बारबांकी में गुस्‍साए लोगों ने जमकर तोड़फोड़ की वहीं मऊ में भी हवाई फायरिंग की घटना सामने आई है। इसके अलावा देशभर के बाजारों में भी शादी के सीजनके बावजूद रौनक नजर नहीं आ रही है। देश के ट्रांसपोर्ट व्‍यवसाई परेशान हैं और सड़कों पर दौड़ने वाले ट्रकों के पहिये थम गए हैं।

इसके अलावा सरकार ने देश के अलग-अलग इलाकों में मोबाइल बैंकिंग वैन के माध्यम से कैश उपलब्ध कराने का निर्देश बैंकों को दिया है। रिजर्व बैंक ने 500 रुपये का नया नोट भी जारी कर दिया है और इसकी आपूर्ति देशभर की बैंक शाखाओं में की जा रही है।

उत्‍तर भारत में गुरु पर्व के चलते बैंक बंद रहेंगे

| उत्तर प्रदेश | 0 Comments
About The Author
-