लखनऊ। बसपा ने उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनावों में इस बार सबसे ज्‍यादा मुस्लिम प्रत्याशी मैदान में उतारे हैं। पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश में कुल 149 सीटों में से 50 पर बसपा ने मुसलमानों को टिकट दिया है। मगर, सबसे ज्यादा चौंकाने वाला मामला अयोध्‍या का है। बसपा ने इस बार 97 मुस्लिम प्रत्‍याशी (कुल उम्‍मीदवारों का 24 फीसद) उतारे हैं। उत्‍तर प्रदेश में मुसलमानों की संख्‍या कुल आबादी का 18 प्रतिशत है।

1980 के द‍शक के बाद पहली बार किसी राजनैतिक पार्टी ने अयोध्‍या से मुस्लिम को टिकट दिया है। बसपा ने यहां से बज्मी सिद्दिकी को उतारा है। वे पहली बार चुनाव लड़ रहे हैं। पिछले साल अक्‍टूबर में एक महिला ने उनके खिलाफ रेप की शिकायत दर्ज कराई थी। फैजाबाद पुलिस ने एफआईआर दर्ज की थी।

हालांकि, सिद्दिकी ने इन आरोपों से इनकार किया और कहा कि यह उनकी छवि को खराब करने की साजिश है। उनका फैजाबाद में कारोबार है। वे अब रियल इस्‍टेट का काम भी करते हैं। सिद्दिकी ने कहा कि आजादी के बाद पहली बार मुख्‍यधारा की पार्टी ने मुस्लिम को उतारा है। मुझे लगता है कि यह अयोध्‍या में साम्‍प्रदायिक सद्भाव बनाने की जिम्‍मेदारी है।

सिद्दिकी ने कहा कि अयोध्‍या के लोग शांतिप्रिय हैं और वे भाजपा की साम्‍प्रदायिकता की राजनीति नहीं चाहते। अयोध्‍या से बसपा कभी नहीं जीती है। अयोध्‍या की सीट 1991 के बाद से 21 साल तक भाजपा के पास रही थी, लेकिन 2012 में सपा के पवन पांडे ने भाजपा के लल्‍लू सिंह को हराकर यह सीट छीन ली थी।

यहां पर तीन लाख वोटर हैं और स्‍थानीय बसपा नेताओं का अनुमान है कि इनमें 50 हजार मुस्लिम व 60 हजार दलित हैं। बसपा को उम्‍मीद है कि उसके उम्‍मीदवार को सपा के मुस्लिम वोट मिल जाएंगे। वहीं, दार उल उलूम के घर देवबंद से भी बसपा ने 1993 के बाद पहली बार मुस्लिम को उतारा है। यहां से माजिद अली को टिकट दिया गया है।

हालांकि, देवबंद में उसे दो बार जीत मिली है, जिसमें 2002 में राजेंद्र सिंह राणा और साल 2007 में मनोज चौधरी ने बसपा की टिकट से चुनाव जीता था। देवबंद में वर्तमान में कांग्रेस की माविया अली विधायक हैं। पश्चिमी यूपी के मुजफ्फरनगर में छह में से तीन सीटों पर बसपा ने मुस्लिम उम्मीदवार उतारे हैं। ये वो सीटें हैं जो 2013 के दंगों के समय सबसे ज्‍यादा प्रभावित हुई थी। शामली में बसपा ने तीन में से दो पर मुस्लिम प्रत्याशी खड़े किए हैं।

– See more at: http://naidunia.jagran.com/national-bsp-gives-ticket-to-rape-accused-muslim-candidate-from-ayodhya-first-time-941953?src=p1_w#sthash.dCnTUrXG.dpuf

उत्त-र प्रदेश विधानसभा चुनावों में बसपा ने मुसलमानों को सब से जादा टिकट दिया

| उत्तर प्रदेश, लखनऊ | 0 Comments
About The Author
-