ff_1479335697

दुनिया में मुहब्बत की निशानी ताजमहल का इस्राइली राष्ट्रपति रूवेन रिवलिन ने पत्नी निकेमा रिवलिन के साथ दीदार किया। अरबी भाषा के जानकार राष्ट्रपति रूवेन ने पत्नी के साथ प्रसिद्ध डायना बेंच पर बैठकर फोटो खिंचवाए और करीब 75 मिनट का वक्त बिताया। एएसआई की विजिटर बुक में उन्होंने ताजमहल के साए तले मिले असीम आनंद को शब्दों में बयां किया। वीवीआईपी विजिट के कारण ताजमहल तीन घंटे तक आम पर्यटकों के लिए बंद रहा। सैलानियों को परेशानी उठानी पड़ी।

एयर इंडिया के विशेष विमान से इस्राइल के राष्ट्रपति सुबह 10 बजे खेरिया एयरपोर्ट पहुंचे, जहां उनकी अगवानी मेयर इंद्रजीत आर्य ने की। एयरफोर्स परिसर में कार्यक्रम के बाद वह पत्नी निकेमा के साथ पूर्वाह्न 11:30 बजे ताजमहल पहुंचे और करीब सवा घंटे तक रहे। गाइड ने उन्हें हिब्रू की जगह अंग्रेजी में ताज के बारे में बताया। मुख्य गुंबद पर अरबी में लिखी आयतों को राष्ट्रपति ने न केवल पढ़ा, बल्कि शाहजहां की कब्र पर लिखे गए संदेश को भी समझा। उनकी पत्नी को स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होने से उन्हें व्हीलचेयर पर सेंट्रल टैंक तक ले जाया गया। ताजमहल में रिवलिन का स्वागत एएसआई अधीक्षण पुरातत्वविद डा. भुवन विक्रम ने किया।

ताज तीन घंटे रहा बंद, सैलानी परेशान
वीआईपी विजिट के कारण ताजमहल सुबह 9:40 से 12:45 बजे तक आम सैलानियों के लिए बंद रहा। ताज की तीनों टिकट विंडो सुबह 9:40 पर बंद कर दी गईं। इससे शताब्दी, ताज एक्सप्रेस और गतिमान एक्सप्रेस से आने वाले पर्यटकों को ताज के दीदार के लिए दोपहर एक बजे तक इंतजार करना पड़ा। पश्चिमी गेट पर सबसे ज्यादा भीड़ रही और गेट खुलने के बाद लोगों को नियंत्रित करने में सीआईएसएफ के पसीने छूट गए।

इस्राइली राष्ट्रपति रूवेन रिवलिन ने पत्नी संग किया मोहब्बत की निशानी का दीदार

| उत्तर प्रदेश | 0 Comments
About The Author
-