alok-ranjan_1462427060

30 जून को रिटायर होने जा रहे मुख्य सचिव आलोक रंजन को विदाई का अनोखा ‌तोहफा देने की तैयारी है। सरकार मुख्यमंत्री सलाहकार पद सृजित करने जा रही है जिसका कार्यभार आलोक रंजन पर होगा।

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने अपने साथ एक मुख्य सलाहकार की तैनाती का फैसला किया है। मुख्य सलाहकार को कैबिनेट मंत्री का दर्जा भी दिया जाएगा।

समझा जाता है कि 30 जून को रिटायर हो रहे मौजूदा मुख्य सचिव आलोक रंजन के लिए सरकार यह पद सृजित कर रही है। नियुक्ति विभाग इससे जुड़ी प्रक्रिया पूरी करने की कार्यवाही कर रहा है।

बताते चलें मुख्य सचिव रंजन 30 जून को लंबी प्रशासनिक सेवा पूरी कर रिटायर हो रहे हैं। सख्त मानीटरिंग व नियमित समीक्षा की बदौलत न सिर्फ वह प्रशासनिक कामकाज का माहौल बदलने में बल्कि तमाम विकास परियोजनाओं को तय टाइमलाइन पर पूरा कराने की स्थिति में लाने में सफल रहे हैं।

सरकार विधानसभा चुनाव के पहले इस माहौल को बनाए रखने के लिए उन्हें लगातार दूसरी बार सेवा विस्तार दिलाना चाहती थी। मगर, दूसरे विस्तार से रंजन की ना के बाद भी मुख्यमंत्री ने उन्हें अपने साथ बनाए रखने का रास्ता निकाल लिया है।

नियुक्ति विभाग के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्री के मुख्य सलाहकार का एक अस्थायी नि:संवर्गीय पद मुख्यमंत्री के  कार्यकाल या अग्रिम आदेशों तक, जो भी पहले हो, के सृजन का आदेश हुआ है।

मुख्यमंत्री इस प्रस्ताव को मंजूरी दे चुके हैं। इस प्रस्ताव को कार्मिक व वित्त विभाग की अनापत्ति भी मिल चुकी है। आगे की कार्रवाई गोपन विभाग तेजी से कर रहा है। सूत्र के मुताबिक रंजन 30 जून को रिटायर होंगे और एक जुलाई से ही उन्हें इस पद पर तैनाती देने की तैयारी है।

आलोक रंजन को सीएम अखिलेश की तरफ से खास तोहफा

| उत्तर प्रदेश, लखनऊ | 0 Comments
About The Author
-