google-fake_20161122_155957_22_11_2016

जितने भी मौजूदा सर्च इंजिन्‍स हैं उनमें से लोगों की सबसे पहली पसंद गूगल है। हालांकि इस डोमेन का उपयोग करने के दौरान कई यूजर्स ने इसके फर्जी संस्‍करण पर गौर ही नहीं किया होगा जो कि Google.com नहीं बल्‍कि ɢoogle.com के रूप में ओपन होता है।

इस अंतर को द नेक्‍स्‍ट वेब ने नोटिस किया जब वह गूगल एनालेटिक्‍स का यूज कर रहे थे। यहां उन्‍होंने पाया कि यह डोमेन secret.Google.com पर ले जाता है जहां लोगों से ट्रंप के लिए वोट मांगा जाता है।

यह वेबसाइट अब यह मैसेज दिखाती है ‘Trump, you did it’।

पहले फर्जी गूगल की उपस्‍थित का एनालेटिक एज ने खुलासा किया था जिसमें बताया था कि ɢoogle.com वास्‍तव में Google.com या google.com नहीं है लेकिन यहां सामान्‍य से छोटे G का यूज करते हैं जो कि लोअरकेस लेटर के साइज के लगभग होता है।

यहां तक कि फर्जी न्‍यूज में अक्षर G का जो उपयोग किया गया है वह एक स्‍पेशल लेटिन कैरेक्‍टर स्‍मॉलर कैपिटल ɢ है जिसे यूनिकोड 0262 के रूप में पहचाना जाता है।

एनालेटिक एज के अनुसार फर्जी ट्रैफिक के लिए यह स्‍पैमर्स बनाया गया है। गूगल ने एनालेटिक्‍स सॉल्‍यूशन सेक्‍शन के अंतर्गत गूगल एनालेटिक्‍स पर ऐसे स्‍पैमर्स से छुटकारा पाने के लिए इंस्‍ट्रक्‍शंस दिए है।

आप फर्जी Google.com का इस्‍तेमाल तो नहीं कर रहे!

| उत्तर प्रदेश | 0 Comments
About The Author
-