index

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक ने सोमवार को बड़ा ऐलान करते हुए बैंकों से कैश निकालने की लिमिट खत्म कर दी है। लेकिन इसके साथ ही कुछ शर्तें भी लगाई हैं। आरबीआई के नए सर्कुलर के अनुसार अब 29 नवंबर से कैश निकालने की कोई लिमिट नहीं होगी लेकिन यह तभी संभव होगा जब खताधारक ने अपने खाते में जो रकम जमा की है वो वैध नोट हों।

मसलन अगर आप अपने खाते में 2000, 500, 100 रुपए के वैध नोटों के साथ 20 हजार रुपए जमा करवाते हैं तो आज से आप उन 20 हजार रुपए के अलावा पहले से तय 24 हजार रुपए भी निकाल सकेंगे जिसका मतलब है एक वक्‍त पर आप 44 हजार रुपए निकाल पाएंगे।

लेकिन अगर आप पुराने 500 और 1000 के नोट ही जमा करवा रहे हैं तो आप पर यह नया नियम लागू नहीं होगा और आप पहले के नियम के अनुसार एक हफ्ते में महज 24 हजार रुपए ही निकाल सकेंगे।

सरकार ने नोटबंदी की घोषणा के बाद बैंकों से सीमित कैश निकालने की अनुमति दी थी। लेकिन अब हालात कुछ सामान्य होने के बाद पब्लिक को राहत देने के उद्देश्य से यह ऐलान किया गया है। इसके अलावा आरबीआई ने यह नया ऐलान बाजार में कैश की कमी के चलते भी लिया है।

दरअसल नोटबंदी के बाद नकदी निकासी की सीमा कम होने के चलते लोग पैसा खर्च करने में संकोच कर रहे थे जिससे बाजार में पैसे की कमी नजर आने लगी थी। इसके अलावा महीना खत्‍म होने को है और अगले महीने कर्मचारियों को सैलेरी मिलने वाली है उन्‍हें तय समय पर ठीक से सैलरी मिल सके इसके लिए भी यह कदम उठाया गया है।

आरबीआई ने इस संबंध में पब्लिक सेक्टर, प्राइवेट सेक्टर सहित सभी बैंकों के चेयरमैन, एमडी, सीईओ को दिशानिर्देश जारी किए। आरबीआई के मुताबिक देखने में आ रहा था कि खातों से निकासी की मौजूदा लिमिट्स को देखते हुए कुछ डिपॉजिटर्स अपना पैसा अकाउंट्स में जमा करने में संकोच कर रहे थे।

आज से बैंक से निकाल पाएंगे चाहे जितना कैश

| उत्तर प्रदेश | 0 Comments
About The Author
-