इंदौर। स्टार्टअप को लेकर शहर के लोगों का रुझान दिनों-दिन बढ़ रहा है। वह नए-नए आइडिया को लेकर अपने स्टार्टअप खड़े कर रहे हैं। इतना ही नहीं शहर से संबंधित युवाओं के स्टार्टअप अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी सराहे जा रहे हैं। कई बड़ी कंपनियां इन स्टार्टअप को बढ़ाने के लिए सहायता भी मुहैया करा रही हैं। ऐसी ही एक स्टार्टअप कंपनी को हाल ही में सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने अपने एफबीस्टार्ट प्रोग्राम के लिए चुना। आईआईएम इंदौर के पूर्व छात्र सौमित्र अग्रवाल की स्टार्टअप वेबसाइट टॉकुट को इसके लिए चुना गया है। टॉकुट उन तीन भारतीय कंपनियों में शामिल है, जिन्हें फेसबुक ने दर्जनों कंपनियों में से चयनित किया।

सौमित्र ने बताया कि एफबीस्टार्ट के लिए फेसबुक की सिलेक्शन प्रॉसेस को पूरा करना पड़ता है। इसके लिए वेबसाइट पर फेसबुक द्वारा निर्धारित मिनिमम यूजर्स होने चाहिए और यूजर्स को कंपनी की सर्विस से सेटिस्फाई भी होना चाहिए। इसके साथ ही वेबसाइट एफबी के टूल को इस्तेमाल करती हो। हमने इसके लिए आवेदन किया था और सारी शर्तों को पूरा करने पर हमारा चयन हुआ।

सौमित्र ने बताया कि इस प्रोग्राम के लिए चयन होने के बाद एफबी की तरफ से उन्हें 40 हजार डॉलर करीब 28 लाख स्र्पये के इंसेंटिव्स मिलेंगे। इन इन्सेंटिव्स की मदद से वह अपने स्टार्टअप को और अपडेट कर सकते हैं। इसके अलावा वह फेसबुक और 30 अन्य कंपनियों के फ्री टूल और सर्विस की मदद ले सकेंगे। उनकी कंपनी 25 सर्विस पर फ्री एक्सेस भी कर सकेगी।

आईआईएम इंदौर के पूर्व छात्र का फेसबुक ने चुना स्टार्टअप

| उत्तर प्रदेश | 0 Comments
About The Author
-