amitabh smita 17 10 2016

मशहूर अदाकारा स्मिता पाटिल अगर अाज(17 अक्टूबर) जिंदा होतीं तो यह उनका 62 वां जन्मदिन होता। वैसे वो इस जन्मदिन का आधा भी नहीं जी पाईं। इसी छोटी-सी उम्र में उन्हें जबरदस्त नाम कमाया। वैसे कुछ मौके उनसे छिन गए, वरना ये ऊंचाइयां कहीं ज्यादा होतीं।

बता दें कि उनके हिस्से की छिन गई फिल्मों की लिस्ट में एक ‍‍बड़ा नाम ‘सिलसिला’ का भी है। सुपरहिट ‘सिलसिला’ में स्मिता पाटिल, परवीन बॉबी और अमिताभ बच्चन को कास्ट किया गया था। दोनों हीरोइनों ने ये फिल्में साइन भी कर ली थीं। लेकिन खेल तब बदला जब यश चोपड़ा ने इस फिल्म को लेकर अमिताभ बच्चन से मुलाकात की।

‘जब तक है जान’ की रिलीज के वक्त यश चोपड़ा ने खुद यह राज खोला था। यश चोपड़ा ने बताया था ‘मैं अमिताभ से मिलने गया। उन्हें स्टारकास्ट बताई। उन्होंने मुझसे सवाल किया ‘क्या आप इस कास्टिंग से खुश हैं और क्या आपको लगता है कि यही इस फिल्म के लिए आदर्श स्टारकास्ट हो सकती है?’ मैंने उन्हें बताया कि मैं तो जयाजी और रेखा को कास्ट करना चाहता हूं। उन्होंने लंबी खामोशी के बाद कहा कि उन्हें फैसले से कोई दिक्कत नहीं है लेकिन फिर भी मुझे जया और रेखा से एक बार बात करने को कहा।’

बाद में रेखा और जया इस फिल्म में काम करने के लिए तैयार हुईं। यश चोपड़ा ने दोनों से यह भी कहा था कि कोई गड़बड़ी ना हो। यश चोपड़ा का ईशारा उन दोनों के अमिताभ बच्चन को लेकर इश्क की तरफ था। बाद में यश चोपड़ा ने परवीन बॉबी को फिल्म से बाहर होने की जानकारी दी जिससे उन्हें कोई दिक्कत नहीं थी। लेकिन यश के इस फैसले से स्मिता पाटिल का दिल दुखा था क्योंकि उन्होंने उनके एक्टर दोस्त शशि कपूर के जरिए यह बात स्मिता तक पहुंचाई थी।

अमिताभ के कारण ‘सिलसिला’ से बाहर हुई थीं स्मिता पाटिल

| उत्तर प्रदेश | 0 Comments
About The Author
-