rupees_1480045417

8 नवंबर को 500 और 1000 रुपए के नोट बंद करने के ऐलान के बाद से परेशान लोगों को राहत मिलती नहीं दिख रही है। अब 500 रुपए के नए नोट पर विवाद शुरू हो गया है। कई लोगों का मानना है कि 500 के नए नोट दो तरह के दिख रहे हैं। इससे असली और नकली नोट की पहचान करने में  लोगों में संशय  बना हुआ है।

दिल्ली में रहने वाले एक शख्स के हवाले से अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया ने लिखा है कि एक नोट में गांधी जी की परछाई ज्यादा गहरी दिखाई दी। उनका दावा है कि इसके सीरियल नंबर और अशोक स्तंभ के चिन्ह के साइज में भी अंतर दिखा।

गुरुग्राम के रहने वाले एक शख्स के हवाले से रिपोर्ट में लिखा है कि 500 के दोनों नोट में किनारों का साइज भी अलग-अलग है। मुंबई के रहने वाले एक शख्स ने बताया कि उन्हें मिले 500 रुपए के दो नोटों के रंग अलग-अलग थे। इसमें एक हल्के रंग का था।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के प्रवक्ता के हवाले से रिपोर्ट में लिखा गया है, ‘ नोट प्रिंटिंग में गलती से ऐसा हो सकता है। इस समय काम का काफी दबाव है। लोग बिना डरे इन नोटों को लो सकते हैं या आरबीआई को वापस कर सकते हैं।’

500 रुपए के नए नोटों की गड़बड़ी में विशेषज्ञों का मानना है कि नकली नोट चलाने वाले ऐसी उलझन का फायदा उठा सकते हैं। लोग नए फीचर को तुरंत नहीं समझ पाएंगे, ऐसे में नकली नोट भी रख सकते हैं।

अब 500 रुपए के नोट पर कंफ्यूजन, रंग-साइज में अंतर का दावा

| उत्तर प्रदेश | 0 Comments
About The Author
-