वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्डज ट्रंप को वो सभी सुविधाएं तथा प्रोटोकॉल मानने होंगे, जो प्रेसीडेंट ऑफ अमेरिका के लिए तय हैं।

ऐसा ही एक नियम है पर्सनल मोबाइल फोन नहीं रखना। जी हां, दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश का राष्ट्रनपति अपने पास पर्सनल मोबाइल फोन नहीं रख सकता है। अब उन्हें बेहद सुरक्षित ब्लैेकबेरी स्माार्टफोन उपयोग करना होगा। यह फोन अमेरिकी सुरक्षा एजेंसियों द्वारा खासतौर पर कस्टकमाइज किया जाता है।

दरअसल अमेरिकी राष्ट्र पति का कम्युटनिकेशन चैनल बेहद सुरक्षित तथा एनक्रिप्टम रहता है। अब इसी हाई सिक्योहरिटी चैनल के जरिए प्रेसीडेंट फोन कॉल करेंगे तथा रिसीव करेंगे। ट्रंप को ट्वीट करने के लिए भी इसी चैनल का उपयोग करना होगा। गौरतलब है कि राष्र्क पति का ऑफिशियल ट्विटर हैंडल का एडमिन भी ट्रंप के पास ही रहेगा।

ट्रंप ने अपना मौजूदा एंड्रॉयड स्मा र्टफोन व्हाीइट हाउस की सीक्रेट सर्विस को दे दिया है। इसके बदले उन्हें नया सिक्योपर स्मांर्टफोन दिया गया है। इसी के साथ उन्हेंह एक नया मोबाइल नंबर भी दिया गया है, दुनिया में कुछ चुनिंदा लोगों के पास ही रहेगा।

जहां ट्रंप के परिवार के अधिकांश लोग आइफोन उपयोग करते हैं, वहीं बतौर राष्ट्र पति ट्रंप ब्लैगकबेरी स्मा र्टफोन ही उपयोग कर पाएंगे। उनके इस फोन में ज्यायदा फीचर भी नहीं हैं। इसमें न तो कैमरा है और न ही एसएमएस करने की सुविधा। यहां तक कि वो इस फोन में म्यू‍जिक भी नहीं सुन सकते हैं।

वो अपने दोस्तोंं को कॉल नहीं कर सकते हैं, न ही उन्हें मैसेज भेज सकते हैं। यहां तक कि वो अपने फॉलोवर्स को ट्वीट भी नहीं कर सकते हैं।

अब नहीं यूज़ कर पाएंगे ट्रंप अपना मोबाइल फोन

| देश विदेश | 0 Comments
About The Author
-