isro1

चेन्नई। विभिन्न अभियानों के जरिये अंतरिक्ष के क्षेत्र में अपनी धमक दिखा चुका भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) अब अनूठे कीर्तिमान की तैयारी कर रहा है। वर्ष 2017 की शुरुआत में इसरो एक ही रॉकेट से 83 सेटेलाइट लांच कर नया रिकॉर्ड बनाएगा।

इन सेटेलाइट में दो भारतीय और बाकी विदेशी सेटेलाइट होंगे। इसरो की व्यावसायिक इकाई एंट्रिक्स कॉरपोरेशन के चेयरमैन प्रबंध निदेशक राकेश शशिभूषण ने यहां कहा, “वर्ष 2017 की पहली तिमाही के दौरान एक रॉकेट के जरिये 83 सेटेलाइट लांच किए जाएंगे। ज्यादातर विदेशी सेटेलाइट नैनो सेटेलाइट हैं।

सभी सेटेलाइट एक ही कक्षा में स्थापित किए जाएंगे।इस अभियान के लिए इसरो अपने सबसे भरोसेमंद रॉकेट पीएसएलवी (पोलर सेटेलाइट लांच व्हीकल) के एक्सएल संस्करण को इस्तेमाल करेगा।

शशिभूषण ने बताया कि पीएसएलवीएक्सएल कुल 1600 किलोग्राम वजन लेकर अंतरिक्ष में जाएगा। एक साथ कई सेटेलाइट अंतरिक्ष में भेजना इसरो के लिए नई बात नहीं है। वह पहले भी कई बार इस तरह के अभियान अंजाम दे चुका है।

शशिभूषण ने बताया कि विभिन्न विदेशी सेटेलाइट की लांचिंग के जरिये एंट्रिक्स 500 करोड़ रुपये कमा चुका है। 500 करोड़ रुपए के अगले लांच ऑर्डर के लिए बातचीत चल रही है।

अनूठे कीर्तिमान की तैयारी कर रहा है इसरो

| उत्तर प्रदेश | 0 Comments
About The Author
-