team-india_1464935157

जिम्बाब्वे दौरे के बाद टीम इंडिया को वेस्टइंडीज का दौरा करना है, जो अगले महीने की 6 तारीख से शुरू होगा और टीम कुल 49 दिन वहां रहेगी। यानी भारतीय क्रिकेट टीम कैरेबियाई दौरे पर सात हफ्ते रहेगी।

इस दौरे के दौरान 4 टेस्ट मैचों की सीरीज और 2 अभ्यास मैच खेले जाएंगे। टेस्ट मैच एंटीगा एंड बारबुडा, जमैका, सेंट लुसिया और त्रिनिदाद एंड टोबैगो में खेले जाएंगे।

विराट कोहली की अगुवाई में टीम इंडिया कैरेबियाई दौरे के दौरान अपने कार्यक्रम की शुरुआत 9 जुलाई से 2 दिवसीय अभ्यास मैच से करेगी। इसके बाद इसी मैदान (सेंट किट्स) पर 14 जुलाई से 3 दिवसीय अभ्यास मैच खेला जाएगा। 2 अभ्यास मैच के बाद टेस्ट सीरीज शुरू होगा। टीम 6 जुलाई को सेट किट्स के लिए रवाना होगी।

सीरीज का पहला मुकाबला 21 जुलाई को होगा, फिर दूसरा टेस्ट 30 को, तीसरा टेस्ट 9 अगस्त को और सीरीज का अंतिम मैच 18 अगस्त से शुरू होगा।

करीब 6 महीने पहले ही बीसीसीआई और विंडीज क्रिकेट बोर्ड (डब्ल्यूआईसीबी) के बीच जारी विवाद खत्म हुआ था और इस दौरे के लिए आपसी सहमति बन गई थी। हालांकि इस दौरे के तय होने के बाद सीरीज के कैरेबियाई प्रीमियर लीग (सीपीएल) से भिड़ने की आशंका जताई जाने लगी थी जो कि 30 जून से शुरू हो रही है।

डब्ल्यूआईसीबी सीपीएल के अधिकारियों से लगातार बातचीत कर रहा था कि दोनों सीरीज के लिए आयोजन स्थल को लेकर कोई क्लैश न हो। वहीं बीसीसीआई ने मई में अपने एक अधिकारी को आयोजन स्थल तय करने के लिए भेजा था।

डब्ल्यूआईसीबी के हेड (ऑपरेशंस) ने कहा कि हम भारतीय क्रिकेट टीम की मेजबानी के लिए तैयार हैं। टीम इंडिया ने आखिरी बार जून 2011 में 3 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने के लिए वेस्टइंडीज का दौरा किया था, जिसमें भारत 1-0 से विजयी रहा।

पिछले साल दिसंबर में दोनों देशों के क्रिकेट बोर्ड ने भारत में मुलाकात की थी और 4 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए रजामंद हुए थे। हालांकि आईसीसी के एफटीपी (फ्यूचर टूअर्स प्रोग्राम) के तहत यह सीरीज उस समय खटाई में पड़ता दिखा जब अक्टूबर, 2014 के मध्य में वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों ने विद्रोह कर दिया और वनडे सीरीज बीच में ही छोड़कर वापस लौट गए। इसके बाद बीसीसीआई ने डब्ल्यूआईसीबी से अपने सभी द्विपक्षीय संबंध निलंबित कर दिए थे।

पिछले महीने ही तत्कालीन बीसीसीआई अध्यक्ष शशांक मनोहर ने बताया था कि बोर्ड ने 2014 का दौरा रद करने के कारण डब्ल्यूआईसीबी पर हर्जाने के लिए ठोंके गए 41.97 मिलियन डॉलर को माफ कर दिया था।

अगले महीने WI जाएगी टीम इंडिया

| उत्तर प्रदेश | 0 Comments
About The Author
-